May 24, 2019
  • 6:08 pm 당신이 느끼고 싶어하는 것을 정
  • 6:08 pm 더 나은 세상을 만들기 위해 내가
  • 6:08 pm 따라서 1095 년에 로마 교황은 유럽
  • 6:07 pm ‘우리가 확실히 알고있는 것은 자
  • 6:07 pm 우리는 알 카에다의 주요 지도자

जिला प्रेस क्लब ने पत्रकारिता दिवस पर किया भव्य आयोजन,वरिष्ठ पत्रकार संवाददाता इरफ़ान पठान को उत्कृष्ट पत्रकारिता सम्मान से किया गया सम्मानित

0- सोसल मीडिया से अभिब्यक्ति को आजादी परन्तु किसी की निजता भंग करना अनुचित-सांसद पुष्पेंद्र चंदेल
0- जिला प्रेस क्लब ने पत्रकारिता दिवस पर किया भव्य आयोजन
0-बुंदेलखंड के चार पत्रकार किये गए सम्मानित
0-चार गरीब परिवारों को किया गया अन्नदान
रिपोर्ट-आकांक्षा शुक्ला
UP STAR NEWS_31मई18_महोबा- महोबा में हिंदी पत्रकारिता दिवस को लेकर भव्य कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रेस क्लब और आल इंडिया रिपोर्टर एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पत्रकारिता क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले तीन पत्रकारों को सम्मानित किया गया साथ ही अभिव्यक्ति की आज़ादी और सोशल मीडिया पर एक गोष्टि का भी आयोजन हुआ जिसमें बक्ताओं ने अपने अपने विचार रखे। इस मौके पर महोबा मीडिया हाउस और आईरा परिवार द्वारा वरिष्ठ TV पत्रकार इरफान पठान को उत्कृष्ट पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किया गया वहीं एच के पोद्दार और नारायण अग्रवाल को जनचेतना पुरष्कार से सम्मानित किया गया।


हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर जिला प्रेस क्लब महोबा के तत्वावधान में आयोजित संगोष्ठी में सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने कहा कि सोसल मीडिया ने आम जन को अभिब्यक्ति की हालांकि पूरी आजादी दी है परंतु इसका अनुचित इस्तेमाल समाज के लिए घातक है। सकारात्मक सोच के साथ सोसल मीडिया का इस्तेमाल सामाजिक नव निर्माण में सहायक हो सकता है।
अम्बे गेष्ट हाउस के सभागार में आल इंडिया रिपोर्टर्स एसोसिएसन के सहयोग से आयोजित एक दिनी सम्मेलन व अभिब्यक्ति की आजादी और सोसल मीडिया विषयक संगोष्ठी में सांसद पुष्पेंद्र ने कहा कि पत्रकारिता का क्षेत्र हमेशा से महत्वपूर्ण रहा है। देश की आजादी में पत्रकारों ने जहाँ विशेष भूमिका निभाई वही स्वतंत्र भारत को विकास की बुलंदियों तक पहुंचाने ओर विश्व स्तर पर देश का मान सम्मान बढाने में अहम रोल निभाया। उन्होंने कहा कि समाज के लिए पत्रकारों के योगदान को भुलाया नही जा सकता। सशक्त मीडिया लोकतंत्र के लिए बेहद आवश्यक है।


गोष्ठी में पूर्व सांसद गंगा चरण राजपूत ने कहा कि बदलते दौर में मीडिया की भूमिका बढ़ती जा रही है। प्रिंट तथा इलेक्ट्रानिक मीडिया के बाद सोसल मीडिया भी इसी क्रम में जनता की आवाज बन कर उभरा है। यह अलग बात है कि विकृत मानसिकता के कतिपय लोगो द्वारा पीत पत्रकारिता करते हुए इसका बेजा इस्तेमाल कर समाज में अस्थिरता पैदा करने का कुत्सित प्रयास किया जाता है। जिन्हें न सिर्फ बेनकाब करके बहिष्कृत किये जाने बल्कि कानूनी कार्यवाही के दायरे में लाये जाने की जरूरत है।


पुलिस अधीक्षक एन0 कोलांची ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि देश की संवैधानिक ब्यवस्था में आम आदमी को जो अधिकार प्रदान किये गए है उनमें एक अभिब्यक्ति की आजादी शामिल है। हालांकि उसका एक दायरा भी निर्धारित किया गया है। वैसे भी आजादी तब तक ही अच्छी है जब तक वह दूसरे के लिए समस्या न बने। हाल के कुछ समय मे सोसल मीडिया खासा लोक प्रिय हुआ है तथा उसने थोड़े समय मे ही जन-जन तक पकड़ बना ली है। परंतु इसका संवेदनशील तरीके से इस्तेमाल नही किया जा रहा है। जो बेहद खरनाक है। लोग किसी भी पोष्ट को पूरी तरह पढ़े बगैर आगे बढ़ा देते है। जिससे गंभीर समस्या खड़ी हो सकती है। प्रयास किया जाना चाहिए कि कभी किसी ऐसी पोस्ट को शेयर न किया जाए जो कानून ब्यवस्था के लिए खतरा बन तथा लोगो की निजता को प्रभावित न करे।
गोष्ठी के मुख्यवक्ता ओर बुंदेली बौछार भोपाल के संपादक सचिन चौधरी ने सोसल मीडिया के तथ्यों को बारीकी से रखा। उन्होंने कहा कि एक तरफ शासन प्रशासन सोसल मीडिया पर गहराई से ध्यान देकर उसके माध्यम से सामने आने वाले तथ्यों पर तत्काल कार्यवाही अमल में लाता है वही कुछ लोग इसका अनुचित लाभ लेकर भ्रामक तथ्यों से गुमराह करने का कार्य करते है। जो पूरी तरह से गलत है। श्री चौधरी ने सोसल मीडिया के माध्यम से असल मीडिया को होने वाले नुकसान पर चिंता ब्यक्त करते हुए मीडियाजनो को इससे सतर्क रहने की नसीहत दी।

संगोष्ठी को युवा उद्यमी सुलभ सक्सेना, सूचना अधिकारी सतीश कुमार, पत्रकार नईम अंसारी, समाजसेवी न्याज मोहम्मद, शिवकुमार गोस्वामी आदि ने भी संबोधित किया। समारोह में जिला प्रेस क्लब की ओर से पत्रकारिता क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले तीन पत्रकारों नरेंद्र अरजरिया टीकमगढ़ को गोपाल भाई स्मृति सम्मान, नीलम कुमार पनवाड़ी को सतीश चंद्र सक्सेना स्मृति सम्मान, चंद्र शेखर नामदेव हिंदी खबर को भागवत नारायण शुक्ल स्मृति सम्मान तथा आईरा की ओर से सचिन चौधरी को बुंदेली रत्न सम्मान, यूएनआई के एच0 के0 पोद्दार व नारायण अग्रवाल को जन चेतना सम्मान प्रदान किया गया। इलेक्ट्रानिक मीडिया कर्मियों ने इस मौके पर आईरा के मण्डलीय सचिव इरफान पठान को सम्मानित किया।
पत्रकारों के इस एक दिनी सम्मेलन में जिला प्रेस क्लब ने पिछड़े महोबा जिले में रोजी रोजगार सृजन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए सुलभ सक्सेना को महोबा गौरव सम्मान से नवाजा। आर्थिक दृष्टि से बेहद कमजोर महोबा के चार परिवारों को इस मौके पर 50-50 किलो ग्राम गेहू, 25-25किलो ग्राम चावल तथा 5-5 किलो ग्राम आलू देकर मदद की गई। इस मौके पर जिले भर से भारी संख्या में पत्रकारों, समाजसेवियों, बुद्धिजीवियों ने शिरकत की। कार्यक्रम में आईरा के पदाधिकारियों व सदस्यों की कार्यकारिणी को सांसद पुष्पेंद्र चंदेल ने शपथ ग्रहण कराई। कार्यक्रम का कुशलता पूर्वक संचालन बुंदेलखंड नवोदय महाविद्यालय के उप प्राचार्य विश्वनाथ सिंह परिहार ने किया।वरिष्ठ पत्रकार नईम अंसारी , मनोज ओझा, ब्रजेन्द्र राजपूत, दीपक गुरुदेव, जावेद बागवान, नादिर, इमामी खान,रुस्तम खान,अनीस, शारिक,चंद्रशेखर,मुजीब खान,अविन्द,ऋतुराज राजावत,शीबा खान, सरफराज,अखिलेश सोनी आदि पत्रकार बंधु मौजूद रहे।

Share
upstarnews

RELATED ARTICLES